/

अभिशासन

Akshaya Patra के अभिशासन दर्शन का अर्थ है नियमों, विनियमों एवं उत्तम कार्यप्रथाओं का एक ऐसा समुच्चय जो संगठन को कुशलतापूर्वक एवं नैतिकतापूर्ण ढंग से कार्य-निष्पादन करने में और अपने सभी हितधारकों के लिए मूल्य-सृजन करने में सक्षम बनाता है।

Akshaya Patra फ़ाउंडेशन में हम इस विश्वास पर प्रतिबद्ध हैं कि सर्वोत्तम अभिशासन कार्यप्रथाओं का अपनाया जाना हमारे लिए दीर्घकाल तक लाभकारी सिद्ध होगा। साथ ही हमारे मूल में न केवल एक वस्तुतः विश्वस्तरीय गैर-लाभप्रद संस्था बनने की आकांक्षा करना है बल्कि विश्वस्तरीय अभिशासन मॉडल का पालन करना भी है।

हमारी अभिशासन कार्यप्रथाएं न्यासिता की उस संस्कृति को प्रतिबिम्बित करती हैं जो हमारी मूल्य प्रणाली में गहराई तक स्थित है। मूल दर्शन 4 बुनियादी सिद्धान्तों पर आधारित है :

  • फ़ाउंडेशन और हितधारकों के प्रति बोर्ड की जवाबदेही

  • सभी हितधारकों के साथ समतापूर्ण व्यवहार

  • बोर्ड द्वारा कार्यनीतिक मार्गदर्शन एवं प्रभावी निरीक्षण

  • पारदर्शिता एवं समय पर प्रकटन

इस दर्शन के अनुरूप, Akshaya Patra फ़ाउंडेशन सर्वोत्तम अभिशासन कार्यप्रथाओं को अपनाने के जरिए उत्कृष्टता के लिए सतत् प्रयास करता है।

एक सफल सार्वजनिक-निजी साझेदारी

कार्यक्रम को केन्द्र सरकार एवं विभिन्न राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में संचालित किया जाता है। उनसे हमें मध्याह्न-भोजन योजना को सफलतापूर्वक चलाने के लिए अनाज और नकद आर्थिक सहायता के रूप में सहयोग प्राप्त होता है। इसके अतिरिक्त कॉर्पोरेट घराने एवं वैयक्तिक दाता भी अपना उदार सहयोग प्रदान करते हैं।

 

Share this post

Note : "This site is best viewed in IE 9 and above, Firefox and Chrome"

`